पीएम मोदी-किशिदा मुलाकात: 42 अरब डॉलर की निवेश योजना, यूक्रेन की स्थिति बातचीत में शामिल


जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए शनिवार को भारत आएंगे। उनकी दो दिवसीय यात्रा में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय, आर्थिक और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के साधन शामिल होंगे।

साढ़े तीन साल में पहली बार अक्टूबर 2018 के बाद से दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच शिखर सम्मेलन हो रहा है। किशिदा जापान के विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए पीएम मोदी से मिल चुकी हैं। जापानी समाचार एजेंसी निक्केई ने बताया कि बैठक के दौरान किशिदा भारत में 42 अरब डॉलर की पंचवर्षीय निवेश योजना की घोषणा कर सकती है।

समाचार एजेंसी ने आगे बताया कि किशिदा के पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान 2.5 बिलियन डॉलर का ऋण मंजूर करने की भी संभावना है। इससे पहले, 2014 में पीएम मोदी और पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे ने भारत में सार्वजनिक और निजी निवेश में $ 29.35 बिलियन पर सहमति व्यक्त की थी। शनिवार को अपनी यात्रा के दौरान किशिदा द्वारा इसे बढ़ाकर 41.94 अरब डॉलर करने की संभावना है।

शनिवार को दोनों नेताओं की बैठक में शहरी बुनियादी ढांचे का विकास भी केंद्र में होगा। जापान की शिंकानसेन बुलेट ट्रेन तकनीक पर आधारित हाई-स्पीड रेलवे, जिसका उपयोग मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, मेट्रो परियोजनाओं के साथ-साथ दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर परियोजना (डीएमआईसी) के लिए भी किया जाएगा। दोनों नेताओं।

राजस्थान में नीमराना और आंध्र प्रदेश में श्री सिटी ऐसे शहर हैं जहां भारत में सबसे ज्यादा जापानी कंपनियां काम कर रही हैं। पूरे भारत में कम से कम 11 जापान औद्योगिक टाउनशिप (जेआईटी) स्थापित की गई हैं। जापान और भारत के बीच 5जी, अंडर-सी केबल, दूरसंचार और नेटवर्क सुरक्षा और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी साझेदारी के विस्तार के उपायों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

जापान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में भारत का पांचवां सबसे बड़ा स्रोत है।

चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (क्वाड) भागीदार यूक्रेन मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं के बीच दक्षिण चीन सागर में चीनी कार्रवाई से जुड़े मुद्दों और हिंद-प्रशांत में अपना प्रभुत्व बढ़ाने की उसकी कोशिश पर भी चर्चा हो सकती है। क्वाड में संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं। किशिदा के पीएम मोदी को क्वाड लीडर्स के दूसरे इन-पर्सन समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित करने की संभावना है, जो मई और जून के बीच किसी समय आयोजित होने की उम्मीद है।

सभी पढ़ें ताज़ा खबर , आज की ताजा खबर तथा यूक्रेन-रूस युद्ध लाइव अपडेट यहां।



Source link

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form